समाचार
उत्तराखंड के रुद्रपुर में फहराया गया राज्य का पहला व देश का दूसरा सबसे ऊँचा तिरंगा

उत्तराखंड का पहला और देश का दूसरा सबसे ऊँचा तिरंगा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार (2 अक्टूबर) को रुद्रपुर के गांधी पार्क में फहराया। साथ ही 1,000 गुब्बारे व कबूतर उड़ाकर उन्होंने शांति का संदेश दिया।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, 181 फीट ऊँचे तिरंगे के लिए विधायक निधि से 28 लाख रुपये खर्च किए गए। ग्रामीण निर्माण विभाग की ओर से स्टार सेल्स कंपनी के सहयोग ने 47 दिनों में इसका निर्माण करवाया गया। ध्वज को बनाने के लिए कोलकाता से सामान मंगवाया गया था।

स्टार सेल्स के कर्मचारी विभोर बठला ने बताया, “तिरंगे के ध्वज का स्तंभ 51 मीटर है, जो लगभग 181 फीट है। इसे सूर्या कंपनी से मंगवाया गया है। स्टार सेल्स ने इसकी नींव 15 अगस्त को रखी थी। तिरंगे की लंबाई और चौड़ाई 36 गुणा 54 फीट है। इसमें 100 प्रतिशत पॉलिस्टर कपड़े का उपयोग किया गया है। कंपनी एक साल तक ध्वज का रख-रखाव करेगी।”

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “यह राज्य के लिए बहुत गर्व की बात है। यहाँ प्रदेश का पहला सबसे ऊँचा ध्वज फहराया गया है।” इस दौरान टोक्यो पैरा ओलंपिक में भारत को कांस्य पदक दिलाने वाले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार सहित कई लोगों को सम्मानित भी किया गया था।