समाचार
गोटबाया राजपक्षे ने ईंधन खरीद हेतु पुतिन को बुलाया, यूएई जाने की भी योजना- रिपोर्ट

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन को मास्को से तेल खरीदने के विकल्प तलाशने के लिए बुलाया है। एक मंत्री ने जानकारी दी कि कोलंबो आर्थिक संकट के मध्य अपने घटते ईंधन भंडार को फिर से भरने के लिए लालाहित है।

गोटबाया राजपक्षे निकट भविष्य में तेल समृद्ध खाड़ी देश से ईंधन आयात करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात दौरे पर भी जाएँगे।

सोमवार को श्रीलंकाई सरकार ने घोषणा की कि द्वीप राष्ट्र में ईंधन की भारी कमी के चलते केवल आवश्यक सेवाएँ आधी रात से 10 जुलाई तक संचालित होंगी और अन्य सभी कार्यों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा।

इकोनॉमी नेक्स्ट ने मंगलवार को विद्युत एवं ऊर्जा राज्यमंत्री महिंदानंद अलुथगामगे और राष्ट्रपति के करीबी सहयोगी के हवाले से बताया, “राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने रूसी राष्ट्रपति को ईंधन आयात करने के लिए बुलाया है। साथ ही उनकी यूएई दौरे पर जाने की योजना है, ताकि वे ईंधन आयात करने के लिए उनके नेताओं से चर्चा कर सकें।”

राजपक्षे ने सोमवार को एक ट्वीट में बताया था कि उन्होंने श्रीलंका में रूसी राजदूत यूरी मटेरिया से भेंट की और विदेशी मुद्रा भंडार की गंभीर कमी के कारण देश में आर्थिक संकट पर चर्चा की।

मंगलवार को एक ट्वीट में उन्होंने कहा, “कल रूस के राजदूत यूरी मटेरिया संग एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। हमारे दोनों देशों के मध्य मजबूत द्विपक्षीय संबंध बनाए रखने के साथ व्यापार के अवसरों को विकसित करने पर विस्तार से चर्चा की गई।”

पिछले माह श्रीलंका ने रूस से 90,000 टन तेल खरीदा था। श्रीलंका के उर्जा मंत्री कंचना विजेसेकेरा खाड़ी देश के साथ दीर्घकालिक ईंधन आपूर्ति समझौते पर वार्ता करने हेतु सोमवार को कतर के लिए रवाना हुए।