समाचार
नितिन गडकरी की कार निर्माताओं से अपील- “छोटी कारों में भी पर्याप्त एयरबैग रखें”

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि छोटी कारों में भी पर्याप्त संख्या में एयरबैग होने चाहिए।

मंत्री ने आश्चर्य व्यक्त किया कि केवल अमीरों द्वारा खरीदी जाने वाली बड़ी कारों को ही आठ एयरबैग प्रदान किए जाते हैं। उन्होंने छोटी कारों में भी अधिक एयरबैग की अपील करते हुए कहा कि निम्न-मध्यम वर्ग के लोग अधिकतर ऐसी कारें खरीदते हैं। ऐसे में अधिक एयरबैग सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं और संभावित दुर्घटनाओं को रोकते हैं।

उन्होंने कहा, “छोटी कारों में अगर एयरबैग नहीं होंगे और दुर्घटनाएँ होंगी तो इसका परिणाम मृत्यु हो सकता है। इस वजह से मैं सभी कार निर्माताओं से वाहन के सभी प्रकारों में कम से कम छह एयरबैग उपलब्ध कराने की अपील करता हूँ।”

दि इकोनॉमिक टाइम्स ने नितिन गडकरी के पीटीआई को दिए साक्षात्कार के हवाले से कहा, “अमीरों के लिए आप (ऑटो निर्माता) आठ एयरबैग की पेशकश करते हैं और किफायती कारों (निम्न-मध्यम वर्ग के लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली) के लिए आप केवल दो-तीन एयरबैग की पेशकश करेंगे। ऐसा कैसे?”

इससे पूर्व, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि संगठन मजबूत स्थिति में है। इसकी टोल आय 40,000 करोड़ रुपये की मौजूदा टोल आय से बढ़कर 1.40 लाख करोड़ रुपये प्रति वर्ष हो जाएगी।

उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से हर महीने 1,500 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा।