समाचार
प्रधानमंत्री मोदी आज जाएँगे शिमला, पीएम-किसान योजना की 11वीं किस्त भी करेंगे जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब कल्याण सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज (31 मई) हिमाचल प्रदेश के शिमला का दौरा करेंगे।

वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को लगभग 21,000 करोड़ रुपये की राशि का हस्तांतरण हो सकेगा।

पीएमओ ने सोमवार (30 मई) को एक विज्ञप्ति में कहा कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश भर में (पीएम-किसान) के लाभार्थियों के साथ वार्ता भी करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के आठ वर्ष पूरे होने के अवसर पर गरीब कल्याण सम्मेलन कार्यक्रम देश भर में राज्यों की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है।

पीएमओ ने कहा कि सम्मेलन देश भर में चुने गए जनप्रतिनिधियों को सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के प्रयास में जनता के साथ सीधे वार्ता की अवधारणा देता है।

सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री केंद्र सरकार के नौ मंत्रालयों, विभागों के विभिन्न कार्यक्रमों के लाभार्थियों से सीधे संवाद करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि देश भर में आयोजित की जा रही वार्ता का उद्देश्य जनता से स्वतंत्र और स्पष्ट प्रतिक्रिया प्राप्त करना, लोगों के जीवन में कल्याणकारी योजनाओं के प्रभाव को समझना और विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के संबंध में अभिसरण और संतृप्ति का पता लगाना है।

इसमें कहा गया कि यह प्रयास सरकारी कार्यक्रमों की पहुँच और वितरण को और अधिक कुशल बनाने का है, ताकि देश के नागरिकों के जीवन को आसान बनाया जा सके।