समाचार
शहबाज़ शरीफ बने पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री, राष्ट्रीय सभा में मिले कुल 174 मत

पाकिस्तान में कई दिनों से चली आ रही राजनीतिक उठापटक के बाद सोमवार (11 अप्रैल) को शहबाज़ शरीफ देश के नए प्रधानमंत्री चुने गए। राष्ट्रीय सभा में नए प्रधानमंत्री के चुनाव के दौरान इमरान खान की पार्टी पीटीआई के सभी सांसदों ने सदन से वॉकआउट किया।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान की पार्टी के नेता फवाद चौधरी ने भी यह घोषणा की कि उनकी पार्टी के सभी सांसद सामूहिक त्याग-पत्र देंगे, जिसका कई सांसदों ने विरोध किया।

पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने कहा, “आज सर्वशक्तिमान ने देश के 22 करोड़ लोगों को बचाया है। यह पहली बार है, जब अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान सफलतापूर्वक पारित हुआ। देश के लोग इस दिन की खुशी मनाएँगे।”

शहबाज़ शरीफ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बने हैं। उन्हें राष्ट्रीय सभा में कुल 174 मत मिले हैं। उनका शपथ ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 8.30 बजे होगा। वे पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ (पीएमएल-एन) के सांसद हैं और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के छोटे भाई भी हैं।

वे 2018 से राष्ट्रीय सभा के सदस्य हैं और विपक्ष के नेता भी। शहबाज़ 2018 के चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार भी थे। वे पाकिस्तान के पंजाब के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं।