समाचार
मुख्यमंत्री योगी ने पाक की जीत की खुशी मनाने वालों पर दिए राजद्रोह लगाने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को 24 अक्टूबर को हुए टी-20 क्रिकेट विश्व कप में भारत के विरुद्ध पाकिस्तान की जीत की खुशी मनाने वालों पर राजद्रोह कानून लगाने का निर्देश दिया। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

एक हिंदी समाचार पत्र में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के अंतर्गत पाकिस्तान की जीत की खुशी मनाने वालों के विरुद्ध पहले ही मामले दर्ज कर लिए हैं। इस रिपोर्ट को योगी आदित्यनाथ के कार्यालय द्वारा गुरुवार (28 अक्टूबर) को ट्विटर पर साझा किया गया। हालाँकि, मुख्यमंत्री योगी के निर्देश के बाद पुलिस अब उनके विरुद्ध राजद्रोह के मामले चलाएगी।

इसके अतिरिक्त, राज्य के सभी जिलों के पुलिस अधीक्षक (एसपी) को राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में सम्मिलित किसी भी व्यक्ति के विरुद्ध राजद्रोह का आरोप लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद राज्य के कई शहरों में भारत विरोधी और पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए गए। कई जगहों पर पटाखे भी दागे गए।

योगी सरकार ने घटना के संबंध में अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। इस बीच, राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मुकुल गोयल ने उपद्रवियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

टी-20 विश्व कप मैच में भारत पर पाकिस्तान की जीत की खुशी मनाने के आरोप में अब तक राज्य के विभिन्न हिस्सों से कम से कम सात लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।