समाचार
न्यायाधीश की मौत के मामले में सीबीआई हर हफ्ते रिपोर्ट दाखिल करे- सर्वोच्च न्यायालय

झारखंड के धनबाद में न्यायाधीश उत्तम आनंद की संदिग्ध मौत पर सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार (9 अगस्त) को निर्देश दिया कि झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की जाँच की साप्ताहिक निगरानी करेंगे।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण, न्यायाधीश विनीत सरन और न्यायाधीश सूर्यकांत की पीठ ने कहा, “सीबीआई प्रत्येक सप्ताह अपनी रिपोर्ट दाखिल करेगी। इसकी निगरानी मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ करेगी।”

न्यायालय ने साथ ही सभी राज्यों की न्यायालयों के अंदर व बाहर न्यायाकि अधिकारियों को सुरक्षित माहौल बनाने के तरीकों पर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। उधर, सीबीआई की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि जाँच एजेंसी ने मामले की जाँच की स्थिति रिपोर्ट दाखिल कर दी है। मामले में चालक से पूछताछ की जा रही है।

दाखिल रिपोर्ट पर मुख्य न्यायाधीश ने कहा, “इसमें कुछ भी नहीं है। हमको कुछ ठोस जानकारी दीजिए। आपने रिपोर्ट में हत्या के पीछे की मंशा के बारे में नहीं बताया है।” इस पर तुषार मेहता ने कहा, “अभी जाँच जारी है और सारे तथ्य न्यायालय के समक्ष रखे जाएँगे।”

बता दें कि धनबाद में मॉर्निंग वॉक के दौरान न्यायाधीश उत्तम आनंद को एक अज्ञात ऑटो ने कुचल दिया था, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। घटना का सीसीटीवी फुटेज वायरल होने पर सर्वोच्च न्यायालय ने मामले का स्वतः संज्ञान लिया और राज्य सरकार से जवाब मांगा था।