समाचार
प्रधानमंत्री मोदी ने उप्र के बलरामपुर में सरयू नगर राष्ट्रीय परियोजना का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (11 दिसंबर) को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में सरयू नगर राष्ट्रीय परियोजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उपस्थित रहे।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 नदियों व 9 जनपदों को जोड़ने वाली सरयू नगर राष्ट्रीय परियोजना का आरंभ किया। इसे शुरू 1971 में किया गया था लेकिन इसे पूरा करने का काम योगी आदित्यनाथ सरकार ने किया।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी कि प्रदेश के बहराइच, श्रावस्ती और बलरामपुर से होकर गोरखपुर तक जाने वाली 318 किलोमीटर लंबी और करीब 9,800 करोड़ रुपये की लागत वाली सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना से करीब 29 लाख किसानों को लाभ मिलेगा।

परियोजना के माध्यम से 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए सुनिश्चित पानी मिलेगा। परियोजना की कुल लागत 9800 करोड़ रुपये है, जिसमें से गत 4 वर्ष में 4600 करोड़ रुपये से अधिक का प्रावधान किया गया।

परियोजना में क्षेत्र के जल संसाधनों का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए पाँच नदियों घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में जोड़ा गया। इससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के 9 जिले बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज के किसान लाभान्वित होंगे।