समाचार
रूस आगामी छह माह में 70,000 एके-203 असॉल्ट राइफल भारत को सौंपेगा

मॉस्को में आर्मी 2021 के अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली के अनुरोध पर रूस ने आगामी छह माह में भारत को 70,000 एके-203 असॉल्ट राइफल देना और हल्के वजन के बहु-उपयोगी सैन्य हेलीकॉप्टर कामोव का उन्नयन तय किया है।

दि इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूस द्वारा तैयार की गई एके-203, एके-47 राइफल का नवीनतम संस्करण है, जो भारतीय लघु शस्त्र प्रणाली 5.56X45 मिमी असॉल्ट राइफल की जगह लेगी।

भारतीय सेना को लगभग 7.7 लाख एके-203 राइफलों की आवश्यकता है। इनमें से 1 लाख का आयात किया जाना था और शेष का निर्माण भारत में होना था।

कलाश्निकोव के अधिकारियों ने कहा कि यह आपूर्ति 1 लाख असॉल्ट राइफलों की आपूर्ति का भाग होगी। पैदल सेना के आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत भारतीय सेना को असॉल्ट राइफलें प्रदान की जाएँगी।

इस बीच, रूसी हेलीकॉप्टर ने यह भी कहा कि उसने भारत द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार भारतीय परिस्थितियों के अनुरूप कामोव-226 टी क्लाइंबर हेलीकॉप्टरों को और अधिक उन्नत बनाया है। रूसी हेलीकॉप्टर की ओर से वैसिली ग्रिडिन ने कहा है, “तकनीकी बदलाव विशेष अनुरोध पर किए गए हैं, ताकि इसे एक ही पायलट संचालित कर सके।”