समाचार
रूस ने अमेरिका, जापान, ब्रिटेन सहित 31 शत्रु देशों की सूची बनाई- चीनी मीडिया

चीन के सरकारी मीडिया ने दावा किया कि रूस ने अपने शत्रु देशों की सूची बनाई है, जिसमें अमेरिका, जापान, ब्रिटेन और यूरोपियन संघ के 27 देश सम्मिलित हैं।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, कहा जा रहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इस सूची को स्वीकृति दे दी है, जिसमें कुल 31 देशों की बात कही गई है।

चीन के सरकारी मीडिया सीजीटीएन ने दावा किया कि सूची में यूक्रेन का नाम भी सम्मिलित है। यूक्रेन पर हमला करने के बाद से अमेरिका, ब्रिटेन और पश्चिमी देशों ने तत्काल कार्रवाई करते हुए रूस पर कई प्रतिबंधों की घोषणा कर दी थी। इससे नाराज़ होकर पुतिन ने सूची बनाई।

अमेरिका ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाते हुए राष्ट्रपति पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। रूस के चार बैंकों और सरकारी ऊर्जा कंपनी पर भी रोक लगा दी गई है। अमेरिका ने रूस के लिए अपना एयरस्पेस बंद करने की घोषणा की है। साथ ही अमेरिका ने यूक्रेन को आर्थिक सहायता देने के साथ हथियार भी भेजे हैं।

यूरोपियन यूनियन ने भी रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाए हैं। इसके कारण 27 देशों में रूसी विमानों के लिए एयरोस्पेस बंद हो गया है। रूस के अरबपतियों की संपत्ति जब्त की गई है। यूरोपियन यूनियन के देशों ने यूक्रेन को सैन्य सहायता दी है।