समाचार
यूक्रेन से युद्ध के मध्य रूस ने चीन से सैन्य उपकरण व आर्थिक सहायता मांगी- रिपोर्ट

अमेरिकी अधिकारियों ने खुलासा किया कि गत माह मास्को द्वारा यूक्रेन पर पूरी तरह से आक्रमण शुरू करने के बाद रूस ने चीन से सैन्य उपकरणों के रूप में समर्थन मांगा था।

रूस ने अपनी अर्थव्यवस्था पर पश्चिमी प्रतिबंधों के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए चीन से कुछ अतिरिक्त आर्थिक सहायता की भी अपील की थी।

हालाँकि, अमेरिकी अधिकारियों ने रूस द्वारा वांछित सैन्य उपकरणों के बारे में विस्तार से बताने से परहेज किया। उन्होंने इन अनुरोधों पर चीन की प्रतिक्रिया पर चर्चा करने से भी मना कर दिया।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के हवाले से कहा गया, “हम बीजिंग से सीधे और निजी तौर पर बात कर रहे हैं कि रूस पर बड़े पैमाने पर प्रतिबंधों को भरने और उनका समर्थन करने के चीन को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।”

उन्होंने कहा, “हम इसे आगे नहीं बढ़ने देंगे और विश्व में कहीं भी, किसी भी देश से इन आर्थिक प्रतिबंधों से रूस के लिए एक जीवन रेखा बनाने की अनुमति नहीं देंगे।”

हालाँकि, वॉशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने रूस से इस तरह के अनुरोध की सुनवाई से मना कर दिया है।

उन्होंने स्वीकार किया कि यूक्रेन में वर्तमान स्थिति चिंताजनक है और उन्होंने बल  देकर कहा कि चीन इस मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान देखना चाहता है।