समाचार
टी-20 विश्वकप के बाद विराट की जगह सीमित ओवरों की कप्तानी संभालेंगे रोहित- रिपोर्ट

इस वर्ष नवंबर में समाप्त होने वाले टी-20 विश्वकप के बाद उप-कप्तान रोहित शर्मा सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय कप्तान के रूप में वर्तमान कप्तान विराट कोहली की जगह ले सकते हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोहली ने रोहित शर्मा के साथ नेतृत्व की जिम्मेदारियों को साझा करने और अपनी व्यक्तिगत बल्लेबाजी के प्रदर्शन पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का निर्णय किया है।

गत कुछ माह में दोनों खिलाड़ियों और पूरी टीम प्रबंधन के बीच इस मुद्दे पर लंबी चर्चा हुई है। इसके अतिरिक्त, यह विचार स्टैंड-इन कप्तान अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत के बाद सामने आया है।

कथित तौर पर विराट कोहली का विचार है कि उनकी बल्लेबाजी को 2023 तक विश्व कप की एक शृंखला तक जाने के लिए अधिक समय और गति की आवश्यकता है। माना जा रहा है कि बीसीसीआई भी धीरे-धीरे इस दिशा की ओर कदम बढ़ा रहा है।

टीओआई ने क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों के हवाले से कहा, “विराट स्वयं इसकी घोषणा करेंगे। उनका विचार है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने और वह बनने की आवश्यकता है, जो वे हमेशा से रहे हैं, यानी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज।”

रोहित शर्मा ने 2013 में फ्रेंचाइजी की कमान संभालने के बाद से ही मुंबई इंडियंस को पाँच आईपीएल खिताब दिलवाए हैं। उन्होंने 2018 में एशिया कप की जीत के लिए एक स्टैंड-इन कप्तान के रूप में भारत का नेतृत्व किया और खेल के तीनों प्रारूपों में लगातार मुख्य आधार बने रहे।