समाचार
रिलायंस को 5जी तकनीक वाले रोबोटों की आपूर्ति हेतु एडवर्ब को 1 अरब डॉलर का ऑर्डर

एडवर्ब टेक्नोलॉजीज को अगले 4-5 वर्षों में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) को 5जी तकनीकों के साथ रोबोटों की आपूर्ति के लिए 1 अरब डॉलर के ऑर्डर मिले।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, रोबोटिक्स स्टार्टअप एक इंट्रा-लॉजिस्टिक्स ऑटोमेशन सॉल्यूशन प्रदाता है और कारखानों व गोदामों के लिए रोबोटिक्स और स्वचालन समाधान बनाता है।

यह विकास आरआईएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल द्वारा गत माह 13.2 करोड़ डॉलर के निवेश के साथ नोएडा स्थित एडवर्ब में बहुमत भागीदारी प्राप्त करने के बाद आया है।

एडवर्ब से खरीदे गए रोबोटों को कथित तौर पर रिलायंस द्वारा जामनगर में अपनी रिफाइनरी में तैनात किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, रोबोट मुंबई से बाहर संचालित किए जा सकते हैं, जो आरआईएल को 5जी तकनीक के साथ प्रयोग करने की अनुमति देगा।

एडवर्ब ने कहा था कि डायनमो 200 बॉट्स के बेड़े से बनी टैगिंग इन्वेंट्री का उपयोग जामनगर संयंत्र में इंट्रा-लॉजिस्टिक्स संचालन के लिए किया जा रहा है।

बॉट वस्तुतः 5जी नेटवर्क के माध्यम से जुड़े हैं। उन्हें लीजन के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है। कंपनी का फ्लीट मैनेजमेंट सिस्टम अहमदाबाद में स्थित रिमोट सर्वर पर होस्ट किया जाता है।

इसके अतिरिक्त, डायनेमो सीरीज बॉट्स के फ्लीट का उपयोग बैगिंग लाइन ऑटोमेशन के लिए किया जाता है। उनकी एक टन की पेलोड क्षमता है और वे 5G नेटवर्क के माध्यम से भी जुड़े हैं। उनका उद्देश्य संयंत्र में रिफाइनरी बैग के पैलेट लाना है।