समाचार
उपग्रह से प्राप्त हुए चीन के चित्रों में नज़र आई अमेरिकी युद्धपोतों की प्रतिकृति

चीन ने अपने उत्तर पश्चिम रेगिस्तान में अमेरिका नौसेना के एक विमानवाहक युद्धपोत और एक विध्वंसक पोत की प्रतिकृतियाँ बनाई हैं, जो उपग्रह से प्राप्त चित्रों में सामने आई है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, कोलोराडो स्थित मैक्सर टेक्नोलॉजीज़ कंपनी द्वारा रविवार को प्राप्त किए गए चित्रों में अमेरिकी विमानवाहक युद्धपोत तथा एक अन्य युद्धपोत (विध्वंसक) की प्रतिकृति दिखाई दी, जिन्हें रेलवे की पटरी पर रखा गया है।

मैक्सर के अनुसार, यह चित्र रुकीयांग का है, जो कि उत्तर पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र की तकलामाकन डेजर्ट काउंटी में स्थित है।

यूएस नेवल इंस्टीट्यूट की वेबसाइट के अनुसार, अमेरिकी युद्धपोतों की प्रतिकृति पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा विकसित नए लक्ष्यों में से एक है। चीन अपनी शक्ति को अमेरिका को जवाब देने के उद्देश्य से ही बढ़ा रहा है।

छवियों को अक्टूबर में मैक्सार टेक्नोलॉजीज़ इंक द्वारा लिया गया था, जो एक अमेरिकी कंपनी है, जिसकी कक्षा में 80 से अधिक कंपनी-निर्मित उपग्रह हैं। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बीजिंग में कहा कि वह उपग्रह छवियों के बारे में रिपोर्टों से अनभिज्ञ थे।

माना जा रहा है कि दोनों देशों में बढ़ते तनाव के मध्य भविष्य में समुद्री युद्ध होने की स्थिति से निपटने के लिए चीन अभ्यास कर रहा है।