समाचार
रिलायंस जियो की देश के शीर्ष 1000 शहरों में 5जी लॉन्च करने की तैयारी

रिलायंस जियो देश के शीर्ष 1,000 शहरों में 5जी लॉन्च करने की तैयारी में है और अपनी क्षमता में लगातार वृद्धि करते हुए सभी जगहों पर तेज़ी से कार्य करवा रहा है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो इंफोकॉम की अध्यक्षा किरा थॉमस ने बताया कि कंपनी ने भारत में समर्पित समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 50 तैनाती के साथ कई टीमें बनाई हैं।

जियो ने एक बयान में कहा, “देश भर के 1,000 शीर्ष शहरों में 5जी की योजना पूरी कर ली गई है। जियो अपने 5जी नेटवर्क पर स्वास्थ्य सेवा और औद्योगिक स्वचालन में उन्नत उपयोग के मामलों पर परीक्षण कर रहा है।”

थॉमस ने प्रेजेंटेशन के दौरान कहा, “हम नेटवर्क प्लानिंग के लिए सबसे आधुनिक दृष्टिकोण का उपयोग कर रहे हैं, विशेष रूप से 3-डी मैप्स और रे ट्रेसिंग तकनीक। दरअसल, 5 जी बहुत ही अनोखी तकनीक है, जिसके लिए बहुत उन्नत नेटवर्क प्लानिंग तकनीकों की आवश्यकता होती है। हम पूरे भारत में यह उपक्रम कर रहे हैं।”

5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी अगले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में होने की अपेक्षा है।

रिलायंस जियो के रणनीति प्रमुख अंशुमान ठाकुर ने कहा, “इस तिमाही हमारे 42.1 करोड़ ग्राहक रहे। इसमें 84 लाख की कमी रही लेकिन सकल जोड़ 3.46 करोड़ के साथ मजबूत बना रहा। असल में यह कमी समेकन और कुछ कम सक्रिय ग्राहकों के कारण थी, जिसकी वजहें टैरिफ वृद्धि और अन्य कारणों को माना जा रहा है।”

रिपोर्ट की गई संख्या के आधार पर रिलायंस जियो का एआरपीयू लगभग सपाट रहा लेकिन कंपनी का औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (एआरपीयू) 8.4 प्रतिशत बढ़कर 151.6 रुपये हो गया।

1 जनवरी 2021 से आईयूसी शुल्क शून्य हो गया है। रिलायंस जियो मंचों ने दिसंबर 2021 को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 8.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 3,795 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की।