समाचार
“15-18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण हेतु पंजीकरण आज से आरंभ”- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड-19 के विरुद्ध 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए पंजीकरण शनिवार (1 जनवरी) से कोविन पोर्टल पर शुरू हो गया।

इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्विटर पर लोगों से अपने परिवारों में इस आयु वर्ग के बच्चों को पंजीकृत करवाने का अनुरोध किया।

मनसुख मंडाविया ने ट्वीट किया, “नव वर्ष के अवसर पर आज से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग में हैशटैगकोविड-19 के विरुद्ध बच्चों के टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण शुरू किया जा रहा। मैं परिवार के सदस्यों से टीकाकरण के लिए पात्र बच्चों का पंजीकरण करवाने का अनुरोध करता हूँ।”

बता दें कि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू होगा। इसके लिए शुरुआत में अस्पतालों में ही बनाए गए केंद्रों पर इसकी व्यवस्था होगी। सीधे केंद्र पर जाकर ऑफलाइन भी टीके लगवाए जा सकेंगे।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, बच्चे के लिए हर केंद्र पर वैक्सीन लगवाने हेतु अलग से व्यवस्था की जा रही है। टीकाकरण के लिए बच्चों को आधार कार्ड, जन्म प्रमाण-पत्र, वोटर कार्ड या पैन कार्ड में से कोई भी फोटोयुक्त पहचान-पत्र साथ लेकर आना होगा। उसके बाद ही उनका रजिस्ट्रेशन हो पाएगा।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मचारियों और 60 वर्ष से अधिक आयु के गंभीर बीमारियों से पीड़ित वृद्धों को भी बूस्टर डोज़ लगनी शुरू हो जाएगी। बूस्टर डोज़ को एहतियातन डोज़ नाम दिया गया है। इसमें गंभीर बीमारियों से पीड़ित वृद्धों को चिकित्सक से लिखवाकर लाना होगा कि उनको यह बीमारी है।