समाचार
राजनाथ सिंह ने केंद्रीय बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए की गईं घोषणाओं का स्वागत किया

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 में स्टार्टअप और निजी संस्थाओं के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास बजट का 25 प्रतिशत अलग रखने के केंद्रीय बजट में प्रस्ताव को एक उत्कृष्ट कदम बताया।

उन्होंने ट्वीट किया, “रक्षा पूंजी खरीद बजट का 68 प्रतिशत स्थानीय खरीद के लिए आवंटित किया गया है। यह वोकल फॉर लोकल के अनुरूप है और यह निश्चित रूप से घरेलू रक्षा उद्योगों को बढ़ावा देगा।”

राजनाथ सिंह ने रक्षा सहित कई क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास के लिए पर्याप्त राशि आवंटित करने पर कहा, “आरएंडडी बजट का 25 प्रतिशत स्टार्टअप और निजी संस्थाओं के लिए आरक्षित करने का प्रस्ताव एक उत्कृष्ट कदम है।”

बजट भाषण में सीतारमण ने कहा था कि केंद्र सरकार आयात को कम करने और सशस्त्र बलों के लिए उपकरणों में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, “पूंजीगत खरीद बजट का 68 प्रतिशत घरेलू उद्योग के लिए 2022-23 में निर्धारित किया जाएगा, जो 2021-22 में 58 प्रतिशत था। व्यापक परीक्षण और प्रमाणन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक स्वतंत्र नोडल अम्ब्रेला बॉडी का गठन किया जाएगा।”

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2022-23 के लिए एक उत्कृष्ट केंद्रीय बजट प्रस्तुत करने पर बधाई देते हुए कहा, “यह एक ऐसा बजट है, जो मेक इन इंडिया व मांग को बढ़ावा देगा और एक मजबूत, समृद्ध व आत्मविश्वास से भरे भारत के लिए क्षमता का निर्माण करेगा।”

उन्होंने कहा, “बजट आत्मनिर्भर भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास व जन सुधार के दृष्टिकोण पर सरकार के ध्यान केंद्रित करने को रेखांकित करता है। यह नए भारत की ऊर्जा का उपयोग करने पर केंद्रित विकासोन्मुखी बजट है।”