समाचार
वॉशिंगटन में 11 अप्रैल को भारत-यूएस 2+2 वार्ता में भाग लेंगे राजनाथ सिंह, एस जयशंकर

11 अप्रैल को वॉशिंगटन डीसी में चौथे भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन करेंगे।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, वार्ता के दौरान दोनों पक्षों के संबंधों को और मजबूत करने हेतु रणनीतिक मार्गदर्शन व दृष्टि प्रदान करने के उद्देश्य से विदेश नीति, रक्षा व सुरक्षा से संबंधित भारत-अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडे में क्रॉस-कटिंग मुद्दों की व्यापक समीक्षा होगी।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसके अतिरिक्त, 2+2 वार्ता महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक विकास के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगी। साथ ही दोनों देश आम हित और चिंता के मुद्दों को हल करने के लिए मिलकर कैसे काम कर सकते हैं, इस पर चर्चा होगी।

जारी और नियमित वार्ता के तहत एस जयशंकर अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से अलग से भेंट करेंगे। विदेश मंत्री, जो 11 और 12 अप्रैल को अमेरिका की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे, भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों से भी भेंट करने वाले हैं।

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार (8 अप्रैल) को एक बयान में कहा कि राजनाथ सिंह 11 से 14 अप्रैल तक अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे पेंटागन में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से अलग से भेंट करेंगे। इसमें रक्षा औद्योगिक सहयोग और सेना से सेना के कार्यकलापों के माध्यम से क्षमता निर्माण सहित रक्षा सहयोग पर चर्चा होगी।

राजनाथ सिंह का वॉशिंगटन डीसी की यात्रा के बाद हवाई में यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के मुख्यालय का भी दौरा करने का कार्यक्रम है।