समाचार
राजनाथ सिंह ने यूएस कंपनियों को रक्षा उपकरणों के निर्माण, रखरखाव हेतु आमंत्रित किया

अमेरिकी कंपनियों को रक्षा उपकरणों के निर्माण और रखरखाव के लिए सुविधाएँ स्थापित करने हेतु रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार (11 अप्रैल) को भारत आमंत्रित किया।

राजनाथ सिंह 11 से 14 अप्रैल तक चार दिवसीय अमेरिका यात्रा पर हैं। उन्होंने पेंटागन में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन के साथ बैठक की।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, दोनों रक्षा मंत्रियों ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के सभी पहलुओं और क्षेत्रीय सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

बयान में कहा गया, “दोनों मंत्रियों ने हिंद-प्रशांत और व्यापक हिंद महासागर क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी की महत्ता को स्वीकार किया।”

उन्होंने प्रमुख रक्षा साझेदारी (एमडीपी) को सशक्त करने और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में गुणवत्ता और दायरे को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने सेनाओं के सेनाओं से जुड़ाव, सूचना साझाकरण, संवर्धित रसद सहयोग और संगत संचार व्यवस्था के तहत सशस्त्र बलों की निकटता से सहयोग करने की क्षमता की भी समीक्षा की।

बयान में कहा गया है, “इस संदर्भ में विशेष अभियान बलों के करीबी सहयोग प्रमुखता से सामने आए।” दोनों मंत्रियों ने रक्षा उद्योगों के बीच घनिष्ठ सहयोग के तरीकों पर भी चर्चा की।

रक्षा मंत्रा राजनाथ सिंह के बयान के अनुसार, भारत और अमेरिकी कंपनियों के मध्य सह-विकास, सह-उत्पादन की आवश्यकता को रेखांकित किया गया और अमेरिकी कंपनियों को रक्षा उपकरणों के निर्माण और रखरखाव के लिए भारत में आमंत्रित किया गया है।