समाचार
राजस्थान में नितिन गडकरी ने ₹1,357 करोड़ की एनएच परियोजनाओं का उद्घाटन किया

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान में 1,357 करोड़ रुपये की 243 किलोमीटर लंबाई की नौ राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा, “राज्य में एनएच-168ए पर सांचौर से नीनावा खंड के चौड़ीकरण से चलौर जिले के ग्रेनाइट उद्योगों का व्यवसाय बढ़ेगा और किसानों को सूरतगढ़ मंडी तक पहुँचने में आसानी होगी।”

मंत्री ने कहा, “एनएच-911 पर दो लेन श्रीगंगानगर से रायसिंहनगर और एनएच-62 पर सूरतगढ़ से श्रीगंगानगर सुदृढीकरण मार्ग के दोनों ओर अंतर-राष्ट्रीय सीमा व सैन्य स्टेशन तक पहुँचना आसान बना देगा, जिससे भारत की सामरिक शक्ति बढ़ेगी।”

उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों को सीमा पार बेहतर संयोजकता मिलेगी और नई नौकरियाँ उत्पन्न होंगी, जो राजस्थान को प्रगति और समृद्धि की ओर ले जाएँगी।

नितिन गडकरी ने कहा, “सूरतगढ़ में चार लेन वाला हवाई पुल सुरक्षित और भीड़-भाड़ मुक्त यातायात देगा। स्थानीय लोगों की आय में वृद्धि होगी। आरओबी बनने से लगने वाला जाम खत्म हो जाएगा। अन्य परियोजनाएँ गुजरात और राजस्थान के पर्यटन स्थलों के बीच संपर्क सुविधा प्रदान करेंगी।”

समारोह के दौरान राजस्थान में 5,000 करोड़ रुपये की लागत से 25 नए बाईपास की घोषणा की गई। साथ ही सेतुबंधन योजना के तहत राज्य राजमार्गों पर आरओबी के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया।

इसके अतिरिक्त, राजस्थान के लिए सीआरआईएफ में 900 करोड़ रुपये और सेतुबंधन योजना में 700 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा, “इन परियोजनाओं से ईंधन की बचत होगी, दुर्घटनाओं में कमी आएगी और औद्योगिक, कृषि, परिवहन एवं पर्यटन के क्षेत्रों को बढ़ावा मिलेगा।”