समाचार
दिल्ली में 18 से 59 वर्ष की उम्र वालों के लिए एहतियाती खुराक निःशुल्क, आदेश जारी

राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते कोविड-19 के मामलों की वजह से गुरुवार को दिल्ली सरकार ने एहतियाती खुराक को निःशुल्क कर दिया।

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया कि 18 से 59 वर्ष की आयु वाले नागरिकों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर एहतियाती खुराक निःशुल्क मिलेगी।

हालाँकि, सरकार ने निजी टीकाकरण केंद्रों पर रियायती शुल्क संग एहतियाती खुराक उपलब्ध रहने का विकल्फ खुला रखा है। कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक लेने के नौ माह बाद ही एहतियाती खुराक ली जा सकती है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी घोषणा की लेकिन अब तक विभाग की ओर से लिखित आदेश जारी नहीं किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने 21 अप्रैल से ही दिल्ली में बूस्टर खुराक को निःशुल्क उपलब्ध कराने का आदेश जारी किया है। इसमें सभी जिलों से टीकाकरण को लेकर व्यवस्थाएँ करने और सरकारी केंद्रों पर 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लिए एहतियाती खुराक निःशुल्क उपलब्ध करवाने को कहा है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने 18 से 59 वर्ष की आयु वर्ग को निःशुल्क एहतियाती खुराक उपलब्ध नहीं कराने और निजी टीकाकरण केंद्रों में ही इसकी व्यवस्था होने का नियम बनाया। इसके चलते दिल्ली जैसे शहर में एक व्यक्ति को एहतियाती खुराक लेने के लिए 368 रुपये खर्च करने पड़ रहे थे।