समाचार
ज़ाइडस की वैक्सीन तैयार, अगले हफ्ते बच्चों के टीकाकरण दिशा-निर्देशों की घोषणा संभव

केंद्र सरकार अगले सप्ताह के अंत तक बच्चों के कोविड-19 के विरुद्ध टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देशों की घोषणा कर सकती है। देश के लगभग 70 प्रतिशत वयस्कों को वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिल गई है।

दि इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इसको लेकर वैज्ञानिक विचार-विमर्श का हिस्सा रहे शीर्ष सरकारी सूत्रों ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण पर एक निर्णय- जिसमें प्राप्तकर्ताओं की श्रेणियों को प्राथमिकता देने के दिशा-निर्देश तैयार करना और चरणबद्ध तरीके से शुरू करने की समय-सीमा सम्मिलित है- इस माह के पहले पखवाड़े में लिया जाएगा।

सूत्रों ने यह भी कहा कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के नैदानिक ​​​​परीक्षणों के परिणाम 20-21 अक्टूबर के आसपास आपातकालीन उपयोग की स्वीकृति के लिए नियामक को प्रस्तुत किए जाने की अपेक्षा है।

कोविड-19 के लिए वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (एनईजीवीईसी) को अगले कुछ दिनों में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की कोविड-19 स्थायी समिति से वैज्ञानिक सिफारिशें प्राप्त होने की अपेक्षा है।

सूत्रों ने कहा कि एनईजीवीईसी अध्ययन और निर्णय करेगा कि ज़ाइडस कैडिला की तीन खुराक वाली ज़ाइकोव-डी डीएनए वैक्सीन, जो 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए अनुमोदित है, प्राप्तकर्ताओं की किस श्रेणी का पहले चरण में उपयोग किया जाएगा।

बच्चों के टीकाकरण पर दिशा-निर्देशों के एक सप्ताह बाद कोवैक्सीन चरण-2 व 3 बाल चिकित्सा अध्ययन के परिणाम आने की अपेक्षा है। देश भर में छह जगहों पर 2 वर्ष से अधिक आयु के स्वस्थ स्वयंसेवकों पर सुरक्षा, प्रतिक्रियाजन्यता और प्रतिरक्षात्मकता के मूल्यांकन के लिए अध्ययन किया जा रहा है।