राजनीति
ग़ाज़ियाबाद में बनेगा देश का पहला ऐसा संस्थान जो राजनेताओं को देगा प्रशिक्षण

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने नवोदित राजनेताओं को राजनीति की बारीकियाँ सिखाने के लिए ग़ाज़ियाबाद में राजनीतिक प्रशिक्षण संस्थान के लिए हाँमी भर दी है, इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया।

उत्तर प्रदेश विधान सभा का कई ऐसी घटनाएँ से सरोकार है जहाँ जन प्रतिनिधियों ने गरिमा भंग की है, केवल सदन में ही नहीं, बल्कि सार्वजनिक स्थलों पर भी। सत्ता के मद में ये जन प्रतिनिधि अपनी गतिविधियों को संतुलित नहीं रख पाते।

इस प्रकार की घटनाओं को ध्यान में रखकर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने बुधवार (10 अक्टूबर) को यह निर्णय लिया कि वे देश का पहला ऐसा संस्थान खोलेंगे जो राजनेताओं को चुनाव लड़ने और जीतने, कार्यकर्ताओं के साथ व्यवहार, अपने संवैधानिक क्षेत्र में व्यवहार, सोशल मीडिया शिष्टाचार और पंचायत से लोक सभा तक की संस्थाओं में व्यवहार करने का प्रशिक्षण देगा।

इस संस्थान में न कोई परीक्षा होगी, न कोई प्रमाण पत्र मिलेगा लेकिन विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ, राजनेताओं को प्रशिक्षित करेंगे। उ.प्र. का शहरी विकास विभाग 4 हेक्टेअर क्षेत्रफल में 200 करोड़ की लागत से इस संस्थान की स्थापना करेगा।

शहरी विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया, “संस्थान में पुरुष राजनेताओं के लिए 180 कमरे बनेंगे और महिलाओं के लिए 80।”