राजनीति
विश्व हिंदू परिषद चाहता है फ़ैज़ाबाद की ‘नाम वापसी’, नाम परिवर्तित होकर बने ‘श्री अयोध्या’

आरोपित नाम इलाहाबाद की जगह वास्तविक नाम ‘प्रयागराज’ को फिर से लाने के योगी आदित्यनाथ सरकार के ऐतिहासिक निर्णय के बाद विश्व हिंदू परिषद ने अब फ़ैज़ाबाद-अयोध्या का नाम ‘श्री अयोध्या’ करने के लिए निवेदन किया है।

विदेशी आक्रमणकारियों द्वारा बदले गए नामों के स्थान पर शहरों के नाम वास्तविक नामों पर फिर से किए जाने के लिए विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय सलाहकार पट्टिका के सदस्य पुरुषोत्तम नारायण सिंह ने कहा, “इलाहाबाद की जगह पुनः प्रयागराज नाम करने से राज्य सरकार ने द्रष्टाओं, संतों और समाज के विभिन्न भागों को सम्मान प्रदान किया है। हम इस कदम की सराहना करते हैं।”

परिषद के प्रवक्ता शरद शर्मा ने कहा, “इस कदम से पता चलता है कि राज्य सरकार को सच में लोगों की भावनाओं की चिंता है।”

यह अनुरोध इस पृष्ठभूमि से आया कि राज्य सरकार दीपावली को अयोध्या में महत्त्वपूर्ण सांस्कृतिक संध्या का आयोजन कर रही है जहाँ योगी आदित्यनात और अन्य गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में पूरी अयोध्या नगरी को दीयों से सजाया जाएगा, न्यू इंडियन एक्सप्रेस  ने बताया।

पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश में बहुमत्त से सत्ता में आने के बाद, सरकार ने फ़ैज़ाबाद-अयोध्या को एक नगर पालिका बनाया था। फ़ैज़ाबाद से विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि फ़ैज़ाबाद और अयोध्या के नागरिकों ने नगर पालिका पाकर आधी लड़ाई जीत ली है। “आशा करते हैं कि राज्य सरकार शहर का नामकरण करके एक और कदम आगे बढ़ाए।”, उन्होंने कहा।