दुनिया / राजनीति / संस्कृति
उ.प्र. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के न्यौते पर दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला साथ मनाएँगी दीपावली

इस वर्ष उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या की सांस्कृतिक धरोहर के प्रदर्शन के लिए दीपावली के मंगल पर्व पर ‘दीपोत्सव’ नामक भव्य आयोजन किया जा रहा है जिसमें दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला सम्मिलित होंगी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन की पत्नी किम जंग-सूक को इस आयोजन के लिए आमंत्रित किया है।

पिछले वर्ष से भिन्न, इस वर्ष यह आयोजन त्रिदिवसीय होगा- 4, 5 और 6 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। राज्यपाल राम नाइक, मुख्यमंत्री, मंत्रीमंडल के सदस्य और हज़ारों श्रद्धालु 14 वर्ष के वनवास के बाद मंदिर नगरी में भगवान राम के लौटने की खुशी मनाएँगे। सरयू नदी को तृतीय दिवस की संध्या में हज़ारों दीयों से आलोकित किया जाएगा। इसी उत्सव में प्रथम महिला उपस्थित रहेंगी, द न्यू इंडियन एक्सप्रेस  ने रिपोर्ट किया।

इस उत्सव पर महारानी सुरीरत्ना स्मारक योजना की नींव का पत्थर भी रखा जाएगा। सुरीरत्ना अयोध्या की राजकुमारी थीं जिन्होंने 48 ईसवी में कोरिया जाकर, वहाँ के महाराज से विवाह कर लिया था। कोरिया में महारानी हूर ह्वाँग-ओक से जानी जाने वाली सुरीरत्ना को देशवासी अपना पूर्वज मानते हैं। इस सांस्कृतिक संबंध को सुदृढ़ करने के लिए 2001 में अंतर्राष्ट्रीय ‘सिस्टर सिटी’ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।

विदेशी मीडियो को भी वैश्विक स्तर पर कवरेज के लिए आमंत्रित किया गया है जिससे अयोध्या वैश्विक मानचित्र पर अंकित हो जाए।