राजनीति
2019 कुंभ मेला- प्रयागराज के 50 किलोमीटर दायरे में तीन महीनों की टोल मुक्ति

उत्तर प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि 2019 कुंभ मेला के लिए प्रयागराज जाने वाले भक्तों को मेला स्थान से 50 किलोमीटर के दायरे में किसी प्रकार का टोल नहीं देना होगा, द न्यू इंडियन एक्सप्रेस  ने बताया। यह छूट 15 दिसंबर से 15 मार्च तक तीन महीनों के लिए रहेगी।

उत्तर प्रदेश सरकार ने 50 किलोमीटर के दायरे में मुख्य सड़कों (विशेषकर प्रयागराज बाइपास) और पुल (विशेषकर नैनी पुल) से मेला आने वाले आने वाले वाहनों को टोल मुक्त करने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को चिट्ठी लिख दी है।

मध्य प्रदेश से आने वाले राजमार्गों को भी टोल मुक्त करने की माँग की जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने एनएचएआई से समझौता किया है कि इसके नुकसान की भरपाई राज्य सरकार करेगी।

14 जनवरी 2019 को मकर संक्रांति से शुरू होकर यह मेला 4 मार्च 2019 को महाशिवरात्रि स्नान तक लगा रहेगा। टोल मुक्ति की माँग शुरुआती दौर में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा जून में उठाई गई थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज के आसपास चल रही राजमार्ग परियोजनाओं की भी समीक्षा की थी और एनएचएआई अधिकारियों को तय समय सीमा में कार्य पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया था।