राजनीति
तजिंदर पाल सिंह बग्गा के भाजपा प्रत्याशी बनने पर उमड़ी बधाइयाँ, रैप गीत किया ट्वीट

दिल्ली के विधानसभा चुनाव निकट हैं और सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा को हरि नगर सीट से प्रत्याशी घोषित किया गया है।

इस अवसर पर कई नेताओं व ट्विटर पर सक्रिय लोगों ने उन्हें बधाई दी जिसपर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्होंने एक दमदार रैप गाना ट्वीट किया। यह गीत उनकी उम्मीदवारी को बल देता हुआ राष्ट्रवाद की भी बात करता है।

तजिंदर सिंह बग्गा 2011 में सुर्खियों में पहली बार तब आए, जब उन्होंने सर्वोच्च न्यायालय के वकील और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता एवं नेता प्रशांत भूषण के कार्यालय में घुसकर उनके साथ मारपीट की।

दरअसल प्रशांत भूषण कश्मीर पर एक जनमत संग्रह की बात कर रहे थे जिससे नाराज होकर बग्गा ने यह हरकत की थी। बाद में उन्होंने ट्वीट किया, “वह मेरे राष्ट्र को तोड़ने की कोशिश कर रहा था, मैंने उनका सिर तोड़ने की कोशिश की। हिसाब बराबर।”

34 वर्षीय तजिंदर पाल सिंह बग्गा अलग-अलग कारणों से हमेशा खबरों में बने रहते हैं। वे दिल्ली स्थित राष्ट्रवादी संगठन भगत सिंह क्रांति सेना के संस्थापक सदस्य भी हैं। भाजपा की दिल्ली इकाई ने वर्ष 2017 में उन्हें अपना प्रवक्ता नियुक्त किया था।

तजिंदर पाल सिंह बग्गा का जन्म पश्चिमी दिल्ली के तिलक नगर इलाके में 24 सितंबर 1985 में हुआ था। राष्ट्रवादी सिख परिवार में जन्मे बग्गा चार वर्ष की आयु में ही अपने पिता के कारण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ गए थे।

बग्गा को ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया मंच पर कई लोग फॉलो करते हैं। बग्गा अपने ट्विटर अकाउंट से कई सामाजिक मुद्दों को समय-समय पर ट्रेंड भी कराते रहे हैं जिस वजह से वह सोशल मीडिया पर काफी प्रभावी व्यक्ति के तौर पर जाने जाते हैं।

बग्गा के अधिकतर ट्वीट केजरीवाल और उनकी सरकार के संदर्भ में होते हैं। वे ट्विटर के माध्यम से केजरीवाल सरकार झूठों का पर्दाफाश करने का भी दावा करते हैं।

तजिंदर पाल सिंह बग्गा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बड़े विरोधी हैं और कई मौकों पर उन्होंने राजीव गांधी के विरुद्ध खुलकर बात की है। वे सिख दंगों में मारे गए सिखों के लिए न्याय, दिल्ली में प्रदूषण की समस्या और यमुना नदी की सफाई जैसे विभिन्न सामाजिक मुद्दों को संबोधित करने के लिए नई दिल्ली के विभिन्न इलाकों में होर्डिंग भी लगवाते हैं।

बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन तजिंदर बग्गा अलग-अलग क्षेत्रों में सामाजिक सेवाकार्य भी करते रहते हैं। विशेषकर पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए प्रताड़ित हिंदुओं एवं सिखों की सहायता में उन्होंने हमेशा पाथ आगे बढ़ाया है।