राजनीति
प्रधानमंत्री के ‘इंद्रधनुष’ की दुनिया पर छाप- विश्व के सर्वश्रेष्ठ 12 कार्यों में भारत की टीकाकरण योजना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अग्रणी टीकाकरण योजना, इंटेन्सिफाइड मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) ब्रिटिश मेडिकल जर्नल के विशेष दिसंबर संस्करण में विश्वभर के 12 सर्वश्रेष्ठ कार्यों में नज़र आएगी, फाइनेन्शियल एक्सप्रेस  ने रिपोर्ट किया।

विश्व की सबसे पुरानी स्वास्थ्य जर्नलों में से एक है ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) जो 1840 से प्रकाशित होती आ रही है। 2018 जर्नल साइटेशन रिपोर्ट में इसे सामान्य स्वास्थ्य जर्नल में प्रभावशाली होने पर चौथा स्थान मिला था।

बीएमजे का विशेष संस्करण पार्टनर्स फोरम सम्मेलन के संदर्भ में आ रहा है जो कि शिशु और मातृ-संबंधी स्वास्थ्य विषय पर था। प्रधानमंत्री मोदी जो इस सम्मेलन में आधार व्यख्यान देंगे, वे इसके संरक्षक भी हैं। यह सम्मेलन नई दिल्ली में 12-13 दिसंबर को होगा।

“इस सम्मेलन का उद्देश्य मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के लिए अंतर्वर्गीय साझेदारी स्थापित करना है। आईएमआई इसका सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है- इस बार हमने 11 मंत्रालयों को लिखा है जिससे कोई बच्चा अछूता न रहे। हम सम्मेलन में आईएमआई को प्रदर्शित करेंगे लेकिन विज्ञान भवन के बगीचों में भी हर राज्य द्वारा उनका सर्वश्रेष्ठ कार्य प्रस्तुत किया जाएगा।”, स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदन ने इंडियन एक्सप्रेस  को बताया।

“किसी भी बच्चे को टीकाकरण से बचाव हो सकने वाली बीमारियों को भुगतना न पड़े” के उद्देश्य से 2017 में प्रधानमंत्री मोदी ने आईएमआई की शुरुआत की। इस मिशन के तहत दो वर्ष से छोटे 90 प्रतिशत शिशुओं और सभी गर्भवती महिलाएँ जो सामान्य टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़ी हुई नहीं हैं, का टीकाकरण किया जाएगा। इस लक्ष्य की प्राप्ति की समय-सीमा को दिसंबर 2020 से नज़दीक लाकर सरकार ने इसे दिसंबर 2018 कर दिया है।