राजनीति
खालिस्तान समर्थक नारों से ‘अतिथि देवो भवः?’- पाकिस्तान पहुँचे सिख श्रद्धालुओं के सामने प्रदर्शन

गुरु नानक देव के 549वें जन्मोत्सव के मनाने के लिए 3,000 से अधिक सिख श्रद्धालु पाकिस्तान के लिए निकले। कथित तौर पर पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (पीएसजीपीसी) ने उनका स्वागत खालिस्तान समर्थक नारों और पोस्टर से किया।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के निष्क्रांत ट्रस्ट संपत्ति बोर्ड (ईपीटीबी) और पीएसजीपीसी ने ऐसे पोस्टर प्रदर्शित किए जिसमें खालिस्तान की प्रशंसा की गई थी और पीएसजीपीसी के विवादास्पद सचिव गोपाल सिंह चावला और सिखों के न्याय के वैधानिक सलाहकार गुरपतवंत सिंह पन्नम, जो भारत विरोधी ‘रेफरेंडम 2020’ आंदोलन चला रहे हैं और भारत से पंजाब के अलग होने की भी माँग कर रहे हैं, की तस्वीरें भी थीं।

भारतीय सिखों द्वारा खालिस्तान समर्थक नारों का विरोध किया गया और दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान में सिख-मुस्लिम भाईचारे के प्रोत्साहन के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। गुरुद्वारा नानकाना साहिब पर ईद मिलाद-उल-नबी पर पैगंबर मोहम्मद के जन्मदिन के भी साथ मनाने के लिए एक सह-सेवा की व्यवस्था थी।

10,000 से ज़्यादा सिख श्रद्धालु दुनियाभर से नानकाना साहिब पर गुरु नानक देव जी के 550वें जन्मदिन मनाने के लिए साल भर चलने वाले उत्सव के लिए एकत्रित हो चुके हैं।