राजनीति
“केवल ब्राह्मण हिंदू धर्म की बात कर सकते हैं, मोदी और उमा भारती जैसे निम्न जाति गण नहीं”- सी पी जोशी

एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के मुख्य नीति निर्धारक सी पी जोशी एक लीक हुे वीडियो के कारण विवाद के घेरे में आ गए हैं। वाइरल हुए इस वीडियो में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री उमा भारती और साधवी ऋतंबरा के विरुद्ध निंदापूर्ण जातिवादक बयान दिया है।

वे नरेंद्र मोदी, उमा भारती और साध्वी ऋतंबरा के निम्न जाति के होने पर उपेक्षा करते नज़र आ रहे हैं। हिंदुत्व के ऊपर उनके बयानों पर हमला करते हुए उन्होंने कहा, “केवल ब्राह्मण ही हिंदू के विषय में बात करने के योग्य हैं।”

“क्या कोई जानता है कि उमा भारती जाति क्या है? साधवी ऋतंबरा की जाति क्या है? इस देश में अगर कोई धर्म के बारे में जानता है तो वो पंडित और ब्राहम्ण हैं।”

उन्होंने जोड़ा, “यह अजीब है कि उमा भारती लोध समाज की होकर हिंदू धर्म की बात करते हैं, साधवी किसी जाति की होकर हिंदू धर्म की बात करती है, नरेंद्र मोदी भी किसी अन्य जाति के हैं, वे हिंदुओं के लिए बात करते हैं।”

इससे एक दिन पहले ही सी पी जोशी ने कहा था कि एक कांग्रेस प्रधानमंत्री हू अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण करवा सकता है। जोशी ने पार्टी अध्यक्ष राजीव गांधी को बाबरी मस्जिद का ताला खुलवाककर वहाँ पूजा की अनुमति दिलाने का श्रेय दिया।