राजनीति
दिल्ली में किसान आंदोलन- राहुल गांधी समेत अन्य विपक्षी नेता पहुँचे समर्थन में

दिल्ली में गुरुवार से चल रहे किसान आंदोलन ने आज तेज़ी पकड़ ली जब प्रदर्शन के लिए किसानों ने संसद की ओर प्रस्थान करना शुरू कर दिया। हालाँकि प्रदर्शनकारी किसानों को संसद पुलिस थाने के निकट रोक लिया गया था, लाइव हिंदुस्तान ने बताया।

कल से प्रदर्शन कर रहे किसानों की माँग कर्ज़ माफी व न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि है। यह प्रदर्शन वामपंथी दलों के नेतृत्व में हो रहा है। दैनिक भास्कर के अनुसार देशभर से 35 हज़ार किसान दिल्ली पहुँचे हुए हैं और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 3500 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है।

किसान मुक्ति मार्च के बैनर तले 200 से अधिक किसान संगठन इस आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं। प्रदर्शन को राजनीतिक रंग देने के लिए यह भी कहा जा रहा है कि किसान नरेंद्र मोदी सरकार से नाखुश हैं और वे इस सरकार को हटाकर ऐसी सरकार लाना चाहते हैं जो उनके अनुकूल नीतियाँ बनाए।

इसी बीच माकपा के महसचिव सीताराम येचुरी ने नरेंद्र मोदी और अमित शाह की तुलना दुर्योधन और दुःशासन से कर दी है। एनसीपी प्रमुख शरद पवार व एनसी अध्यक्ष फारूक़ अब्दुल्ला भी किसानों को समर्थन देने के लिए मौके पर पहुँचे।

इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने वहाँ पहुँचकर बयान दिया कि किसान अपना हक़ माँग रहे हैं। अरविंद केजरीवाल ने भी किसानों की कर्ज माफी का समर्थन किया।