राजनीति
स्वस्थ भारत: आयुष्मान योजना से 2 लाख नागरिक लाभान्वित, राज्योंं द्वारा 1,300 करोड़ रुपए पहुँचाए गए

योजना शुरू होने के 50 दिनों में ही आयुष्मान भारत के अंतर्गत दो लाख से ज़्यादा लोगों को उपचार का लाभ मिला है, बिज़नेस स्टैंडर्ट  ने रिपोर्ट किया। विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना की तरह विज्ञापित इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर को शुरू किया था।

देश भर में कई लाभार्थियों को 5,00,000 हेल्थ कार्ड भी बाँटे गए हैं। योजना के अंतर्गत 1,700 करोड़ रुपए के दावों में से राज्य सरकारों ने 1,300 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान कर दिया है। “अधिकतर दावे महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात, तमिल नाडू, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ से आए हैं।”, सरकारी अधिकारी ने बताया।

इस वर्ष वित्त बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा घोषित आयुष्मान भारत का उद्देश्य 10 करोड़ परिवारों को पाँच लाख रुपए की स्वास्थ्य बीमा का लाभ देना है। इससे 50 करोड़ नागरिकों को लाभ मिलने की अपेक्षा है। वे परिवार जिनमें से अधिकतर गरीबी रेखा के नीचे हैं, 2011 के सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के आधार पर चुने गए हैं।

22 अक्टूबर को रिपोर्ट किया गया था कि आयुष्मान भारत ने एक लाख लोगों को लाभ पहुँचाने का आँकड़ा छू लिया है। हालाँकि वृद्धि की दर बढ़ रही है, कुछ राज्यों ने इसका लाभ स्वीकार करने से मना भी कर दिया है।