राजनीति
तेलंगाना चुनाव- अमित शाह ने अल्पसंख्यक आरक्षण की बात पर राव पर साधा निशाना

तेलंगाना के परकाल में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने एक जन सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के ऊपर निशाना साधा। उनका मुख्य मुद्दा मुस्लिमों के लिए धर्म आधारित आरक्षण था, डेक्कन क्रॉनिकल ने रिपोर्ट किया।

सभा में शाह ने कहा कि राव अल्पसंख्यकों के लिए 12 प्रतिशत आरक्षण की माँग कर रहे हैं लेकिन सर्वोच्च न्यायाल ने आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत तय की हुई है। जनता की ओर देखकर उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि किसके अधिकारों पर अतिक्रमण कर, वे अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षण बढ़ाएँगे?

उन्होंने कहा, “आप ये दलितों के अधिकार में से काटकर देंगे या आदिवासियों व अन्य पिछड़े वर्गों से? मुसलमान को आरक्षण असंवैधानिक है। इस देश में आरक्षण धर्म के आधार पर नहीं दिया जा सकता। जब तक भाजपा है, तब तक हम धर्म आधारित आरक्षण का विरोध करते रहेंगे। न हम खुद इसे स्वीकार करेंगे, न दूसरों को इसे लागू करने देंगे। भाजपा हमेशा दलितों, आदिवासियों और अन्य पिछड़े वर्गों के आरक्षण का समर्थन करेगी।”

शाह ने राव के एक दलित को मुख्यमंत्री बनाने के चुनावी वादे पर भी सवाल उठाया और कहा कि क्या अब वे इसकी घोषणा करना चाहते हैं? उन्होंने राव पर तंज कसते हुए कहा कि चंद्रशेखर ने चुनाव पहले इसलिए करवाए ताकि 2019 में वे मोदी की लहर से बच जाएँ।