दुनिया / राजनीति
परिवार से प्रिय पड़ोसी? कांग्रेस मंत्री नवजोत सिंह सिधु ने कहा कि दक्षिण भारत से अधिक पाकिस्तान है पसंद

पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी और कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिधु शनिवार को एक और विवाद में पड़ गए जब उन्होंने यह कहा कि दक्षिण भारत की बजाय सांस्कृतिक समानताओं के आधार पर वे पाकिस्तान को अधिक पसंद करते हैं।

यह बात, विवादास्पद खिलाड़ी सिधु जो अभी कैप्टन अमरिंदर सिंह की कांग्रेस सरकार में पर्यटन और संस्कृति मंत्री हैं, ने शनिवार को कसोल में आयोजित एक साहित्यिक समारोह के दौरान कही।

उन्होंने कहा, “अगर मैं तमिल नाडु जाउँ, तो मुझे वहाँ की भाषा नहीं समझ आएगी। ऐसा नहीं है कि मुझे दक्षिण भारतीय भोजन नहीं पसंद पर वह मैं ज़्यादा दिन तक नहीं खा सकता। वहाँ की संस्कृति बिल्कुल ही भिन्न है। लेकिन अगर मैं पाकिस्तान जाऊँ तो वे लोग पंजाबी और अंग्रेज़ी बोलते हैं जिससे मैं परिचित हूँ।” उन्होंने जोड़ा, “दो-तीन शब्द जैसे वनक्कम के अलावा मुझे शायद ही कोई शब्द समझ आते हैं। वहाँ का खाना ठीक है। मुझे इडली पसंद है। लेकिन दक्षिण भारतीय व्यंजनों का सेवन मैं ज़्यादा दिन तक नहीं कर सकता।” “मैं पाकिस्तान जाता हूँ तो मुझे कोई परेशानी नहीं होती। भाषा भी समान है और सब कुछ बहुत अच्छा है।”

इमरान खान की प्रधान मंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में सम्मिलित हुए सिधु को पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा को गले लगाने पर पहले भी काफ़ी विरोध झेलना पड़ा था।

सिधु ने कहा था कि बाजवा को गले लगाना एक भावुक संकेत था जब बाजवा ने उन्हें बताया था कि डेरा बाबा नानक से पाकिस्तान के करतार साहिब तक एक गलियारा खोला जाएगा जिससे गुरु नानक देव के जन्मोत्सव पर श्रद्धालु इस स्थान का दर्शन कर पाएँगे।