राजनीति
ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में दो प्रतिष्ठित रेलगाड़ियों में गतिशील पुस्तकालय का उद्घाटन

सोमवार (15 अक्टूबर) को महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने मध्य रेलवे की डेक्कन क्वीन और पंचवटी एक्सप्रेस में ‘लाइब्रेरी ऑन व्हील्स’ का उद्घाटन किया, न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने रिपोर्ट किया। यह सेवा महाराष्ट्र शिक्षा विभाग और भारतीय रेल का संयुक्त उपक्रम है।

उद्घाटन समारोह में तावड़े ने कहा कि मुंबई-पुणे और मुंबई-मनमाड के बीच इन दो इंटरसिटी रेलगाड़ियों में मासिक अवधि टिकट धारकों को गतिशील पुस्तकालय की सुविधा दी जाएगी। यह यात्रियों को सफर के दौरान किताबें और पत्रिका पढ़ने का एक विकल्प प्रदान करेगा। यात्रियों को रेलगाड़ी से उतरने के पूर्व किताबें वापस करनी होगी।

“यात्रियों को मराठा विकास संस्था के स्वयंसेवकों द्वारा पुस्तकें दी जाएँगी। स्वयंसेवक यात्रियों से पुस्तकों के चुनाव के विषय में प्रतिक्रिया भी अर्जित करेंगे और उसके अनुसार परिवर्तन करेंगे।”, राज्य सरकार के एक अधिकारी ने बताया।

ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के जन्मदिन के उपल्क्ष्य में 15 अक्टूबर को इस गतिशील पुस्तकालय का उद्घाटन किया गया और महाराष्ट्र सरकार ने इस दिन को ‘अध्ययन प्रेरणा दिवस’ के रूप में मनाया।

राज्य के प्रशासनिक मुख्यालयों में एक ‘अध्ययन घंटा’ मनाया गया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत मंत्री द्वारा स्वर्गीय मराठी लेखक व नाटककार पी.एल. देशपांडे का एक भाषण पढ़ा गया।