राजनीति
अब चिंतामुक्त होकर करें प्रार्थना- वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों को मुफ्त में मिलेगी 5 लाख रुपए की बीमा सुरक्षा

माता वैष्णो देवी तीर्थ स्थल पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मुफ्त में सामूहिक आकस्मिक बीमा की सुरक्षा में वृद्धि की घोषणा हुई है। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने श्रीनगर के राजभवन में रविवार (14 अक्टूबर) को जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में अपनी 63वीं बैठक में इस वृद्धि पर सहमति जताई, न्यू इंडियन एक्सप्रेस ने बताया।

“श्राइन बोर्ड ने श्रद्धालुओं के लिए सामूहिक आकस्मिक बीमा सुरक्षा की वृद्धि को स्वीकृत किया है। पाँच वर्ष से अधिक हर श्रद्धालु के लिए मुफ्त सुरक्षा कवर को तीन लाख से बढ़ाकर पाँच लाख कर दिया गया और पाँच साल से कम के बच्चों के लिए यह राशि एक लाख से बढ़ाकर तीन लाख कर दी गई है।”, बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया।

जो तीर्थयात्री भवन और भैरोघाटी के बीच रोपवे की सुविधा का उपयोग करेंगे, उनके लिए अतिरिक्त सुरक्षा कवर को स्वीकृति मिली है। “यह कवर हर यात्री को यात्रा स्लिप के आधार पर मिलने वाली सुरक्षा के साथ जोड़कर मिलेगा।”, उन्होंने बताया।

नई बीमा-किश्त का निर्वहन भी बोर्ड ही करेगा जैसा कि अभी भी बीमा कवर का शुल्क बोर्ड भरता है।

एक मेडिकल समर्थन पॉलिसी को भी आघात पीड़ितों की चिकित्सा के लिए अनुमति मिली है। हर मरीज़ को दो लाख रुपए की चिकित्सा सहायता प्राप्त होगी।

अधकुवर-सांझी छत क्षेत्र में चिकित्सा अनिवार्यता को पूरा करने के लिए लंबी केरी में भी चिकित्सा व्यवस्था स्थापित की जाएगी।