समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को चेन्नै व हैदराबाद में कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

26 मई को चेन्नै और हैदराबाद दौरे पर जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। ये सभी परियोजनाएँ रेल संयोजकता और दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी हुई हैं। साथ ही कई को वे देश के नाम समर्पित भी करेंगे।

ज़ी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी चेन्नै में कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। 11 बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे, जिनकी लागत 31,400 करोड़ रुपये है। वे इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने वाली परियोजनाओं की भी आधारशिला रखेंगे, जिनकी लागत 21,400 करोड़ रुपये से अधिक होगी।

वे 2,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली पाँच परियोजनाएँ राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें 75 किलोमीटर लंबी मदुरई-टेनी रेल लाइन है। यह गेज कन्वर्जन परियोजना थी, जिसको 500 करोड़ रुपये की लागत से परिवर्तित किया गया है।

प्रधानमंत्री 30 किलोमीटर लंबी रेल लाइन तंबाराम-चैंगलपट्टू का उद्घाटन करेंगे, जिसका निर्माण 590 करोड़ की लागत से हुआ है। वह तमिलनाडु में गैस परियोजना और पीएम आवास योजना के बने 1152 मकानों का भी उद्घाटन करेंगे।

चेन्नै दौरे पर वे 262 किमी लंबे बेंगुलुरु-चेन्नै एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे। यह कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु को जोड़ेगा, जो कि 14,870 करोड़ की लागत से तैयार किया जाएगा।

पीएमओ ने जारी बयान में बताया, “शाम करीब 5.45 बजे प्रधानमंत्री मोदी चेन्नै के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में 31,400 करोड़ रुपये से अधिक की 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे व उद्घाटन करेंगे। इससे पूर्व, करीब 2 बजे आईएसबी हैदराबाद के 20 वर्ष पूरे होने पर आयोजित समारोह में भाग लेंगे।”