समाचार
प्रधानमंत्री मोदी ने शुरू की उज्ज्वला 2.0 योजना, बिना पता-प्रमाण के मिलेगा गैस कनेक्शन

उत्तर प्रदेश के महोबा में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले (बीपीएल) लाभार्थियों के बीच एलपीजी कनेक्शन वितरित कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (10 अगस्त) को उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत की। इस दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपस्थित थे।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा, “अब बिना पता-प्रमाण के भी गैस कनेक्शन मिल जाएगा। यह योजना 2016 में उप्र के बलिया से स्वतंत्रता की लड़ाई के अग्रदूत मंगल पांडे की धरती से शुरू हुई थी। आज उज्ज्वला का दूसरा संस्करण भी महोबा की वीर भूमि से शुरू हो रहा है।”

उन्होंने कहा, “कई राज्यों के हमारे साथी काम के लिए गाँव से शहर या दूसरे राज्य जाते हैं। वहाँ उनके पते के प्रमाण को लेकर समस्या आती है। ऐसे ही लाखों परिवारों को उज्ज्वला 2.0 योजना सबसे अधिक राहत देगी। अब उन्हें पते के प्रमाण के लिए भटकने की आवश्यकता नहीं है। आपको अपने घर के पते की प्रमाणिकता स्वयं लिखकर देनी होगी और गैस कनेक्शन प्राप्त हो जाएगा।”

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री ने देहरादून की बूंदी देवी से वार्ता की। बूंदी देवी ने बताया कि किस प्रकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना उनके जीवन में परिवर्तन लाया। कार्यक्रम में नरेंद्र मोदी ने योजना के पहले चरण के पाँच लाभार्थियों से बात भी की। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महोबा में हुए कार्यक्रम में सम्मिलित होकर उज्ज्वला योजना 2.0 के 10 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए।