समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमनाथ मंदिर से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (20 अगस्त) को सोमनाथ मंदिर से जुड़ी कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा, “आस्था को आतंकवाद से समाप्त नहीं किया जा सकता है।” कार्यक्रम में लालकृष्ण आडवाणी, गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी सहित कई लोग उपस्थित रहे।

हिंदुस्तान लाइव की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “अब सोमनाथ मंदिर के दर्शन के लिए विश्व भर से लोग यहाँ आते हैं। वे अब समुद्र दर्शन सहित कई अन्य चीजों के भी दर्शन कर सकेंगे। यहाँ पार्वती देवी मंदिर और जूना सोमनाथ मंदिर के भी श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे। सोमनाथ मंदिर हमारे आत्मविश्वास का प्रेरणा स्थल है। यह मानवता के मूल्यों को बताता है।”

आतंकवाद पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, “सैकड़ों वर्षों के इतिहास में कितनी बार इस मंदिर को तोड़ा गया और मूर्तियाँ खंडित की गईं। फिर भी यह उतनी बार ही खड़ा हो गया। यह मंदिर पूरे विश्व के लिए संदेश है कि तोड़ने वाली शक्तियाँ कुछ समय के लिए भले हावी हों जाएँ लेकिन उनका अस्तित्व स्थायी नहीं होता है।”

प्रधानमंत्री ने पार्वती देवी मंदिर और जूना सोमनाथ मंदिर का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा, “मैं सरदार वल्लभभाई पटेल के चरणों में भी नमन करता हूँ, जिन्होंने देश के प्राचीन गौरव को वापस दिलाने का कार्य किया था। उन्होंने सोमनाथ मंदिर को स्वतंत्र भारत को स्वतंत्र चेतना का प्रतीक बनाने का काम किया था। यह आवश्यक है कि हम धार्मिक पर्यटन की संभावनाओं को ढूंढें।”