समाचार
प्रधानमंत्री मोदी कल मुंबई में ठाणे व दिवा को जोड़ने वाली रेलवे लाइनों का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार (18 फरवरी) को ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

आधिकारिक विज्ञप्ति में गुरुवार (17 फरवरी) को जानकारी दी गई कि वे मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है क्योंकि देश के उत्तर और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण में ही मिलता है और सीएसटीएम (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस) की ओर चला जाता है।

कल्याण और सीएसटीएम के मध्य की चार पटरियों में से दो पटरियों का उपयोग धीमी लोकल ट्रेनों और दो पटरियों का उपयोग तेज़ लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए किया गया।

विज्ञप्ति में कहा गया कि उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त पटरियों की योजना बनाई गई थी।

ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइनें लगभग 620 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किमी लंबा रेल फ्लाईओवर, तीन बड़े पुल, 21 छोटे पुल हैं।

विज्ञप्ति में कहा गया कि ये लाइनें मुंबई में उपनगरीय ट्रेन के यातायात के साथ लंबी दूरी की ट्रेन के यातायात के हस्तक्षेप को काफी हद तक दूर कर देंगी और शहर में 36 नई उपनगरीय ट्रेनों को आरंभ करने में भी सक्षम होंगी।