समाचार
दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यून सुक-योल को प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यून सुक योल से वार्ता की और दोनों नेताओं ने विशेष रूप से वर्तमान वैश्विक संदर्भ में भारत-कोरिया विशेष रणनीतिक साझेदारी को और व्यापक व गहरा करने पर सहमति जताई।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति चुनावों में यून सुक योल को उनकी जीत पर बधाई दी।

बयान में कहा गया कि दोनों शीर्ष नेताओं ने भारत-कोरिया के मध्य विशेष रणनीतिक साझेदारी को और अधिक गहरा करने व इसका दायरा बढ़ाने के महत्व पर सहमति व्यक्त की।

नरेंद्र मोदी और यून ने विभिन्न क्षेत्रों पर चर्चा की, जो त्वरित द्विपक्षीय सहयोग की संभावना प्रदान करते हैं। वे इस उद्देश्य के लिए मिलकर काम करने पर सहमत भी हुए हैं।

बयान में कहा गया कि दोनों देशों के शीर्ष नेताओं ने अगले वर्ष भारत और दक्षिण कोरिया के मध्य राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगाँठ संयुक्त रूप से मनाने की इच्छा पर भी बल दिया। यही नहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति यून को अपनी सुविधानुसार जल्द से जल्द भारत आने का न्योता दिया है।

बता दें कि पूर्व शीर्ष अभियोजक यून को निवर्तमान मून जे-इन की जगह दक्षिण कोरिया का राष्ट्रपति चुना गया है।