समाचार
प्रधानमंत्री मोदी व देउबा ने नेपाल में रूपे कार्ड संग रेल सेवा का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को व्यापक वार्ता के बाद एक सीमा पार रेलवे नेटवर्क, एक विद्युत पारेषण लाइन का उद्घाटन किया और नेपाल में भारत के रूपे भुगतान कार्ड का शुभारंभ किया।

नई दिल्ली में दोनों पक्षों ने रेलवे और ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जबकि कई क्षेत्रों में व्यापक आधार सहयोग का वादा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध अद्वितीय हैं और ऐसा संबंध दुनिया में कहीं और नहीं देखा जाता है।

उन्होंने कहा, “भारत शांति, समृद्धि और विकास के लिए नेपाल की यात्रा में एक मजबूत साथी रहा है और रहेगा। दोनों पक्षों के बीच बिजली सहयोग पर संयुक्त दृष्टि बयान इस क्षेत्र के भविष्य में सहयोग का खाका साबित होगा।”

उन्होंने कहा कि नेपाल की जलविद्युत विकास योजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर सहमति बनी है।

नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि भारत के साथ नेपाल के संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। नेपाली प्रधानमंत्री एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ शुक्रवार को तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुँचे।

काठमांडू में राजनीतिक उथल-पुथल के बाद गत वर्ष जुलाई में पाँचवीं बार प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है।