समाचार
प्रधानमंत्री मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम का किया लोकार्पण, सफाई कर्मियों पर की पुष्प वर्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वाराणसी में एक भव्य समारोह में 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा, “ये भव्य धाम भक्तों को अतीत के गौरव का अनुभव करवाएगा। अब मंदिर परिसर में 50,000 से 60,000 श्रद्धालु आ सकते हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “विश्वनाथ धाम का ये पूरा नया परिसर भव्य भवन ही नहीं बल्कि ये भारत की सनातन संस्कृति और आध्यात्मिक आत्मा का प्रतीक है। पूर्व में यहाँ जो मंदिर क्षेत्र केवल 3,000 वर्ग फीट में था, वह अब लगभग 5 लाख वर्ग फीट हो गया है।”

उन्होंने कहा, “अभी मैं बाबा के साथ कोतवाल कालभैरव जी के दर्शन करके आ रहा हूँ। देशवासियों के लिए उनका आशीर्वाद लेकर आ रहा हूँ। काशी में कुछ भी विशेष हो, नया हो, उनसे पूछना आवश्यक है।”

इससे पूर्व, मंदिर में पूजा-अनुष्ठान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ धाम परिसर के कई सफाई कर्मचारियों पर पुष्प वर्षा की। उन्होंने सफाई कर्मचारियों के साथ चित्र भी खिंचवाए। वह पूरे परिसर में घूमे और निर्माण कार्य देखा।

बता दें कि श्री काशी विश्वनाथ धाम परियोजना की परिकल्पना श्री काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी के तट से जोड़ने हेतु एक आसान सुलभ मार्ग बनाने के लिए की गई थी। परियोजना की आधारशिला प्रधानमंत्री द्वारा 8 मार्च 2019 को रखी गई थी।

परियोजना को रैंप, एस्केलेटर और अन्य आधुनिक सुविधाओं के साथ निःशक्त और वृद्ध जनों के लिए आसान पहुँच प्रदान करने हेतु डिज़ाइन किया गया। परियोजना के प्रथम चरण में कुल 23 भवनों का उद्घाटन किया गया। वे श्री काशी विश्वनाथ मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को विभिन्न सुविधाएँ प्रदान करेंगे, जिनमें यात्री सुविधा केंद्र, पर्यटक सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, मुमुक्षु भवन, भोगशाला, सिटी म्यूजियम, दर्शनीय गैलरी, फूड कोर्ट आदि सम्मिलित हैं।