समाचार
बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग हेतु प्रधानमंत्री ने झारखंड में देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (12 जुलाई) देवघर में 16,800 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

देश भर के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण हिंदू धार्मिक स्थल बाबा बैद्यनाथ धाम को सीधी संयोजकता प्रदान करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में प्रधानमंत्री ने देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।

श्री वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर, जिसे झारखंड में बाबा बैद्यनाथ धाम के नाम से भी जाना जाता है, 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है।

झारखंड में दूसरा देवघर हवाई अड्डा लगभग 400 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनाया गया। हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन वार्षिक पाँच लाख से अधिक यात्रियों को संभालने के लिए सुसज्जित है।

देवघर से कोलकाता के लिए उड़ान आज से शुरू हो गई है और जल्द ही इस हवाई अड्डे से रांची, दिल्ली और पटना के लिए उड़ानें शुरू करने की योजना है। इसके अतिरिक्त, केंद्र सरकार झारखंड के बोकारो और दुमका में हवाई अड्डों को उन्नत करने की योजना बना रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया और आज आधारशिला रखी गई है। ये झारखंड की आधुनिक संयोजकता, ऊर्जा, स्वास्थ्य, विश्वास और पर्यटन को एक बड़ा प्रोत्साहन देने जा रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिखाई दे रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 वर्षों में हवाई अड्डों, हेलीपोर्ट और वॉटर एयरोड्रोम के माध्यम से लगभग 70 नए स्थान जोड़े गए हैं। आज आम नागरिकों को 400 से अधिक नए रूटों पर हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है। 1 करोड़ से अधिक लोगों ने बहुत सस्ती हवाई यात्रा का अनुभव किया है। इसमें कई लोगों ने पहली बार ऐसा अनुभव किया है।”