समाचार
प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मन चांसलर संग की बैठक, द्विपक्षीय सहयोग के विस्तार पर हुई चर्चा

जर्मन चांसलर ओलाफ शाल्ज के साथ सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक की। दोनों नेता भारत और जर्मनी के मध्य सहयोग का विस्तार करने को तत्पर दिखे।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, पीएमओ ने ट्वीट कर जानकारी दी, “भारत और जर्मनी के मध्य द्विपक्षीय सहयोग को विस्तार देने हेतु प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन चांसलर ओलाफ शाल्ज ने बर्लिन में बैठक की। दोनों देशों के मध्य प्रतिनिधिमंडल स्तर पर भी वार्ता हुई।”

आगे बताया गया कि बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने भारत व जर्मनी के मध्य द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की। इसमें व्यापार के साथ सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा दिया जाना भी सम्मिलित है। इससे पूर्व प्रधानमंत्री मोदी ने जर्मन चांसलर की उपस्थिति में गार्ड ऑफ ऑनर प्राप्त किया।

तीन दिवसीय यूरोप यात्रा के प्रथम चरण में जर्मनी पहुँचे प्रधानमंत्री मोदी का भारतीय प्रवासियों ने ज़ोरदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने सभी का अभिवादन किया। उस दौरान लोगों ने वंदे मातरम और भारत माता की जय के नारे लगाए।

बता दें प्रधानमंत्री मोदी और ओलाफ शाल्ज छठवें भारत-जर्मन अंतर सरकारी परामर्श की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। एक उच्चस्तरीय गोलमेज बैठक भी निर्धारित है, जहाँ मोदी और जर्मन चांसलर दोनों देशों के शीर्ष सीईओ के साथ वार्ता करेंगे।

नार्डिक देशों के नेताओं संग वार्ता के लिए नरेंद्र मोदी मंगलवार को डेनमार्क जाएँगे। उनकी यात्रा का अंतिम पड़ाव पेरिस होगा। वहाँ बुधवार को वे नवनिर्वाचित फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से भेंट करेंगे।