समाचार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश में देश को 35 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र समर्पित किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रातः उत्तराखंड के एम्स ऋषिकेश में आयोजित हुए एक कार्यक्रम में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र देश को समर्पित किए।

ये पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र 35 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थापित किए गए हैं। इससे देश के सभी जिलों में अब पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू हो जाएँगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर सभा को संबोधित किया। इस दौरान उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी उपस्थित रहे।

पीएमओ ने कहा कि अब तक पूरे देश में कुल 1,224 पीएसए ऑक्सीजन संयंत्रों को पीएम केयर्स के तहत वित्त पोषित किया गया है। इनमें से 1,100 से अधिक संयंत्रों को चालू किया गया है, जिससे प्रतिदिन 1,750 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होता है।

देश के प्रत्येक जिले में एक पीएसए ऑक्सीजन संयंत्र चालू करने की परियोजना को पहाड़ी क्षेत्रों, द्वीपों और कठिन भू-भाग वाले क्षेत्रों की जटिल चुनौतियों से निपटने के दौरान क्रियान्वित किया गया था।

पीएमओ की विज्ञप्ति के अनुसार, 7,000 से अधिक कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर इन संयंत्रों का संचालन एवं रख-रखाव सुनिश्चित किया गया है।