समाचार
राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार होगा मेजर ध्यानचंद के नाम पर, प्रधानमंत्री मोदी का ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने शुक्रवार (6 अगस्त) को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम परिवर्तित करके उसे हॉकी के प्रसिद्ध खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने लिखा, “मेजर ध्यानचंद के नाम पर खेल रत्न पुरस्कार का नाम रखने के लिए लोगों से अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। मैं उनके विचारों के लिए उनका धन्यवाद करता हूँ। उनकी भावना का सम्मान करते हुए खेल रत्न पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कहा जाएगा।”

उन्होंने एक और ट्वीट में कहा, “मेजर ध्यानचंद भारत के उन अग्रणी खिलाड़ियों में से थे, जो भारत के लिए सम्मान और गौरव लाए। लोगों की भावनाओं को देखते हुए इसका नाम अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार किया जा रहा है।”

बता दें कि भारतीय हॉकी के इतिहास में मेजर ध्यानचंद सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में प्रसिद्ध हैं। उन्हें हॉकी का जादूगर भी कहा जाता है। उनके जन्मदिन (29 अगस्त) को भारत के राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। उधर, जापान में चल रहे टोक्यो ओलंपिक-2020 में भी भारतीय खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। भारत ने अब तक पाँच पदक जीते हैं।