समाचार
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना होली से आगे तक पुनः बढ़ाई गई- पीएमओ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के अंतर्गत निःशुल्क राशन वितरण को होली से आगे तक बढ़ा दिया गया है। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को दी।

न्यूज़-18 की रिपोर्ट के अनुसार, पीएमओ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “कोविड-19 महामारी के दौरान हमने पूरी ईमानदारी से प्रयास किया कि कोई निर्धन भूखा ना सोए इसलिए अन्न योजना के अंतर्गत मिल रहे मुफ्त राशन अभियान को होली से आगे तक बढ़ा दिया गया है।”

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में गत 24 नवंबर को हुई कैबिनेट बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ाने की स्वीकृति दी गई थी।

इस योजना के तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को प्रति माह पाँच किलो निःशुल्क गेहूँ, चालव के साथ एक किलो साबुत चना प्रत्येक परिवार को वितरित किया जा रहा है। राशन की दुकानों से उन्हें सब्सिडी वाले अनाज के अतिरिक्त निःशुल्क राशन दिया जाता है।

बता दें कि योजना की पीएमजीकेएवाई की घोषणा मार्च 2020 में कोविड-19 के कारण उपजे संकट को दूर करने के लिए की गई थी। शुरुआत में यह योजना तीन माह के लिए थी लेकिन बाद में संकट के जारी रहने पर इसका विस्तार पाँच माह और किया गया था।