समाचार
कपड़ा उद्योग के लिए पीएलआई योजना स्वीकृत, रबी फसलों पर बढ़ाई एमएसपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार (8 सितंबर) को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कपड़ा उद्योग के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को स्वीकृति दी गई। साथ ही रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 40 से 400 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई।

एबीपी न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया, “केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एमएमएफ (कृत्रिम रेशे) परिधान, एमएमएफ फैब्रिक्स और तकनीकी कपड़े के 10 खंडों व उत्पादों के लिए 10.683 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को स्वीकृति दी है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “अब तक हमने सूती कपड़ों पर ध्यान केंद्रित किया लेकिन अंतर-राष्ट्रीय कपड़ा बाज़ार का दो तिहाई हिस्सा मानव निर्मित व तकनीकी वस्त्रों का है। इस पीएलआई योजना को स्वीकृति दी गई, ताकि भारत मानव निर्मित फाइबर के उत्पादन में भी योगदान दे सके।”

उन्होंने कहा, “इसके आकांक्षी जिलों या तृतीय या चौथे स्तर के शहरों के आसपास स्थित कारखानों को प्राथमिकता दी जाएगी। इससे गुजरात, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना आदि को विशेष रूप से लाभ होगा।”

इसके अतिरिक्त, कैबिनेट ने भारत और पुर्तगाल के मध्य पुर्तगाल में काम करने के लिए भारतीय नागरिकों की भर्ती पर एक समझौते को अनुमति दी। समझौता भारतीय श्रमिकों को भेजने और स्वीकार करने पर भारत व पुर्तगाल के मध्य साझेदारी और सहयोग के लिए एक संस्थागत तंत्र स्थापित करेगा।