समाचार
चीन की सेना ने लद्दाख के निकट उच्च ऊँचाई वाले क्षेत्रों में रात्रि अभ्यास शुरू किया- रिपोर्ट

चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने शिनजियांग सैन्य जिला, जो भारत के सामने और लद्दाख के निकट पड़ता है, के उच्च ऊँचाई वाले क्षेत्रों में सैन्य अभ्यास तेज़ कर दिया है। विशेष बात है कि इसमें रात्रि अभ्यास भी सम्मिलित है।

दि इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार ने रविवार को बताया कि पीएलए की पश्चिमी थिएटर कमांड, जो भारत के साथ पूरी सीमा को देखती है, ने हिमालयी सीमा के पास तैनात इकाइयों के लिए और अधिक रात्रि अभ्यास आरंभ कर दिया है क्योंकि चीन अपने सैनिकों को नई पीढ़ी के हथियारों और उपकरणों से परिचित करवाना चाहता है।

रिपोर्ट में कहा गया कि सैन्य समाचार पत्र पीएलए डेली के अनुसार, इस क्षेत्र में कई बल लगभग 5,000 मीटर (16,400 फीट) की ऊँचाई पर रात्रि युद्ध अभ्यास कर रहे हैं।”

रिपोर्ट में एक कंपनी कमांडर यांग यांग के हवाले से कहा गया, “हमने अपने कार्यक्रम में संशोधन किया है और सैनिकों से उच्च ऊँचाई वाले प्रशिक्षण के लिए उच्च मानकों को पूरा करने की मांग की है क्योंकि हमें बढ़ती चुनौतियों के बीच एक कठोर युद्ध के माहौल से निपटने की आवश्यकता है।”

यांग ने यह भी कहा है कि मशीनों के साथ सेना बिना रोशनी के बर्फीले ऊँचे क्षेत्रों को पार कर रही है। रात के समय लाइव-फायर मशीन गन अभ्यास कर रही है।